जरुरी सूचना

आप सभी का मंथन पत्रिका के इन्टरनेट संस्करण पर स्वागत है ।

Free Website Templates

Sunday, September 14, 2014

आज हिंदी समूचे विश्व में पठन पाठन और अनुवाद के रूप में निरंतर अपनी सशक्त उपस्तिथि दर्ज करा रही है : प्रो. एच. एस. सिंह





      चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग में आज १४ सितम्बर को हिंदी दिवस मनाया गया इस अवसर पर डॉ. गजेन्द्र सिंह ने विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रो एच एस सिंह को पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया। अन्य अतिथियों का स्वागत डॉ विवेक सिंह, डॉ अंजू , मोनू सिंह , सुनील सिंह ने किया। 
इस अवसर पर प्रति कुलपति महोदय ने हिंदी के वैश्विक परिदृश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा की आज हिंदी समूचे विश्व में पठन पाठन और अनुवाद के रूप में निरंतर अपनी सशक्त उपस्तिथि दर्ज करा रही है जंतु विज्ञानं के प्रोफेसर सिंह ने अपना हिंदी प्रेम को प्रकट करते हुए अपने हंगरी यात्रा के संस्मरणों को साझा किया उन्होंने इस तथ्य पर भी जोर दिया कि हिंदी को विज्ञान वर्ग के विषयों में अपनी दक्षता बढ़ानी होगी तभी हिंदी का समुचित विकास हो सकेगा।
कार्यक्रम में परीक्षा नियंत्रक प्रो. मृदुल गुप्ता ने हिंदी के भविष्य को उज्ज्वल बताया साथ ही उन्होंने विदेशों में हिंदी के विकास की अनंत संभावनाओं के विषय में भी विद्यार्थियों से अपने विचार साँझा किये इस अवसर पर उन्होंने हिंदी के अंतर्राष्ट्रीय शोध को पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशित किये जाने के लिए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया।
हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. नवीन चन्द्र लोहनी ने हिंदी के वैश्विक परिदृश्य पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा की अब विदेशों से भी हिंदी के शोध जर्नल प्रकाशित होने लगे हैं तथा भारत में भी के स्तरीय पत्रिकाएं प्रकाशित होने लगी हैं। 

उन्होंने स्पीच टू टेक्स्ट के आ जाने से हिंदी तथा सभी भारतीय भाषाओँ में लेखन के प्रकाशन होने की अपार संभावनाओं की ओर संकेत किया। इस अवसर पर उन्हीने अपने स्विट्जरलैंड विश्वविद्यालय में अध्यापन के दौरान हिंदी के शोध कार्यों और विदेशों में फलती फूलती हिंदी के विषय में बताया। विभाग में आयोजित होने वाला हिंदी दिवस का मुख्य कार्यक्रम सितम्बर माह के अंतिम सप्ताह में किया जायेगा।

कार्यक्रम में डी० एन० महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. टी० डी० शर्मा, मेरठ कॉलेज के डॉ. कपिल कुमार, डॉ. एस. एस. गौरव, डॉ. गजेन्द्र सिंह, डॉ. विवेक सिंह, मोनू सिंह, डॉ. अंजू, अमित कुमार, सुनील, प्रगति, संगीता, निधि, मधु आदि छात्र छात्राएं उपस्तिथ रहे।

No comments:

Post a Comment

आप सभी का मंथन विचार पत्रिका के इन्टरनेट संस्करण में स्वागत है..

"कैमरे के फ़ोकस में - मंथन पत्रिका और विभागीय गतिविधियाँ " को ब्लॉग के बायीं ओर लिंक सूची में देखें .......