जरुरी सूचना

आप सभी का मंथन पत्रिका के इन्टरनेट संस्करण पर स्वागत है ।

Free Website Templates

Friday, September 15, 2023

सत्र 2021-2023 के विद्यार्थियों को टेबलेट वितरण कार्यक्रम

दिनांक 29.8.2023 को हिंदी एवं आधुनिक भारतीय भाषा विभाग में


सत्र 2021-2023 के विद्यार्थियों को टेबलेट वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें संकायाध्यक्ष विज्ञान प्रोफेसर जयमाला, कुलानुशासक प्रोफेसर वीरपाल सिंह, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर भूपेंद्र सिंह शामिल रहे. संयोजन प्रोफेसर नवीन चंद्र लोहनी अध्यक्ष हिंदी एवं आधुनिक भारतीय भाषा विभाग एवं पूर्व कला संकायाध्यक्ष रहे।

 इस अवसर पर प्रोफेसर जयमाला ने कहा कि अनुशासन विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है। शासन ने टेबलेट वितरण आपको बहुत जिम्मेदारी और आशा के साथ किया है। यह योजना आपके भविष्य को तकनीक से जोड़ेगी। हिंदी को भी टेक्नोलॉजी से जोड़ने की जरूरत है। कंप्यूटर साइंस एवं हिंदी इंजीनियरिंग जैसे विषयों पर हिंदी और टेक्नोलॉजी में नए पाठ्यक्रम लाये सकते हैं, जिसमें रोजगार की भी पर्याप्त संभावनाएं हैं।

 प्रोफेसर वीरपाल सिंह ने कहा कि भले हिंदी कला का विषय है लेकिन टेक्नोलॉजी में भी इस विषय में पर्याप्त संभावनाएं हैं। टैबलेट नई तकनीकी डिवाइस है इस डिवाइस को अपने जीवन को आगे बढ़ाने में प्रयोग करें और इस डिवाइस के माध्यम से अपने ज्ञान को और अधिक अग्रगामी बनाने की कोशिश करें।

प्रोफेसर भूपेंद्र सिंह ने कहा कि शासन की यह योजना विद्यार्थियों के भविष्य के संदर्भ में दूरगामी परिणाम देने वाली है अपने जीवन को अधिक सुविधाजनक और तकनीकी रूप में सुदृढ़ करने की दिशा में यह योजना महत्वपूर्ण है।

 प्रोफेसर नवीन चंद्र लोहनी ने टैबलेट प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का उत्साहवर्द्धन करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय और शासन को आपसे बहुत अपेक्षाएं हैं आप देश का भविष्य हैं। आपके द्वारा किए जाने वाले प्रयास ही भविष्य में भारत की सफलता के आधार बनेंगे। टेक्नोलॉजी भविष्य में भारत की नींव बनेगी। इसी आशा के साथ आपको नवीन टेक्नोलॉजी से जुड़ी यह डिवाइस उपलब्ध कराई गई है ताकि आप भविष्य के भारत में महत्वपूर्ण हिस्सा बन सको। 

टैबलेट प्राप्त करने वाले विद्यार्थी अंजलि पाल, काजल, केशव, प्रियांश कुमार, शिवम कुमार, राधा, शिवानी और शिवानी रहे।

धन्यवाद ज्ञापन डॉक्टर अंजु, सहायक आचार्य ने किया।

कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर आरती राणा ने किया। इस अवसर पर विभाग के शिक्षक, शोधार्थी, प्रीo पीएचo डीo कोर्स वर्क के विद्यार्थी एमए द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी उपस्थित रहें।







No comments:

Post a Comment

आप सभी का मंथन विचार पत्रिका के इन्टरनेट संस्करण में स्वागत है..

"कैमरे के फ़ोकस में - मंथन पत्रिका और विभागीय गतिविधियाँ " को ब्लॉग के बायीं ओर लिंक सूची में देखें .......