जरुरी सूचना

आप सभी का मंथन पत्रिका के इन्टरनेट संस्करण पर स्वागत है ।

Free Website Templates

Thursday, July 8, 2010

हिन्दी का इस देश में प्रभुत्व होगा

आज दिनांक 07 जुलाई, 2010 को चौ0 चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ का बृहस्पति भवन राजभाषा समर्थन समिति के आयोजन की गर्मी से सराबोर रहा। वक्ताओं में पक्ष-विपक्ष में राष्ट्र मण्डल खेलों में हिन्दी प्रयोग को लेकर विचार रहे और अन्ततः प्रस्ताव पारित हुआ कि राष्ट्र मण्डल खेलों में अनिवार्यतः हिन्दी प्रयोग कराने के लिए सरकार और आयोजन संस्थाओं को कहा जाएगा। इसके लिए प्रधानमंत्री सहित राजभाषा विभाग तथा राष्ट्रपति से भी मिला जाएगा, संसद में सवाल उठेगे और दिल्ली में यहाँ के आन्दोलन की दमक पूरी शिद्दत के साथ पहुँचाई जाएगी।

मेरठ के सांसद तथा संसदीय राजभाषा समिति के सदस्य राजेन्द्र अग्रवाल ने अपने वक्तव्य में कहा कि वे पहले से ही राजभाषा समिति के समक्ष इस प्रश्न को ला चुके हैं और सरकार को इस पर कार्यवाही के लिए निर्देश भी जारी हुए हैं किन्तु प्रश्न केवल राष्ट्रमण्डल खेलों में हिन्दी तक नहीं है अपितु इससे आगे है। हमें विश्वास है कि आगामी दशक में हिन्दी का इस देश में प्रभुत्व होगा और अंग्रेजी जो कि अपने आप में अनुशासित भाषा नहीं है स्वयं ही हमारे आम व्यवहार से बाहर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि देश को दूसरे देश से जो भाषा जोड़ सकती है वह केवल हिन्दी भाषा ही हो सकती है। मेरठ हिन्दी का मायका है। हिन्दी की इस मुहिम को हम मेरठ के अभिमान के रूप में लें ना कि राजनीतिक अभिमान के रूप में। देश को यदि एक भाषा चाहिए तो वह केवल हिन्दी हो सकती है। देश को जोड़ने के लिए अन्य प्रान्तों की भाषा का भी सम्मान करना पड़ेगा। इसके अतिरिक्त हिन्दी को आगे बढ़ाने के लिए कितने भी प्रयास करने पड़ें, मैं करूँगा एवं जहाँ तक जाना पड़े मैं जाऊँगा।

कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रो0 एस0 के0 काक, माननीय कुलपति ने कहा कि अगर आप अपनी भाषा का सम्मान करेंगे, गर्व करेंगे तो दूसरे भी करेंगे। हिन्दी को हमें इस प्रकार विकसित करना होगा कि हम इसे अन्तरराष्ट्रीय भाषा के रूप में स्थापित करें। हमें इसे अर्न्तराष्ट्रीय भाषा बनाने के लिए, विस्तृत दृष्टिकोण अपनाना पड़ेगा। हिन्दी भाषा बोलने के लिए पहले अपनी भाषा में यकीन, अनुशासन, स्वयं का दृढ़निश्चय होना चाहिये। उन्होंने कहा कि मैं इस पूरे प्रस्ताव के साथ हूँ और इसके लिए जहाँ तक जाना होगा साथ दूँगा।

श्री एस0 पी0 त्यागी जी, सेवानिवृŸा न्यायाधीश ने कहा कि मुझे यह बात समझ में नहीं आती कि हम अपने कार्यों के लिए दूसरी भाषा का सहारा क्यों लेते हैं? जो लोग हिन्दी के विरोधी हैं, वह जानबूझकर हिन्दी के क्लिष्ट शब्दों का प्रयोग हिन्दी को बदनाम करने के लिए करते हैं। उन्होंने कहा कि मैं इस समिति के साथ जुड़कर इसलिए गर्व का अनुभव कर रहा हूँ क्योंकि यह अपने देश की भाषा को स्थापित करने के लिए दृढ़ संकल्पित है और मैं इसके लिए पूरी तरह साथ हूँ।

रासना कॉलेज के प्राचार्य डॉ0 नन्द कुमार ने कहा कि पूर्व में सरकारों ने हिन्दी को आगे बढ़ाने में अपनी सही भूमिका नहीं निभाई है। हम हिन्दी की बात तो बहुत करते हैं लेकिन हिन्दी में कार्य नहीं करते हैं। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग और राजभाषा समर्थन समिति ने जो संकल्प लिया है उससे हमारी भाषा का विकास होगा और हम विश्व के समक्ष गर्व करने की स्थिति में होंगे।

डॉ0 आर0सी0 लाल ने कहा कि हम ऐसे लोगों को तैयार करें, जो अच्छी हिन्दी बोलना जानते हों। यह हिन्दी के ही हित होगा।

शिक्षाविद् डॉ0 शिवेन्द्र सोती ने कहा कि हिन्दी प्रयोग भारत को उसकी अस्मिता से जोड़ता है और हमें याद रखना होगा कि हिन्दी का प्रयोग अहिन्दी भाषी लोगों ने अधिक किया और हिन्दी राष्ट्रभाषा नहीं अन्तर्राष्ट्रीय भाषा है, हिन्दी में शिक्षा अनिवार्य हो। खड़ी बोली हिन्दी खड़ी है एवं खड़ी ही रहेगी। उन्होंने मेरठ को क्रान्ति का शहर बताया और कहा कि हिन्दी की क्रान्ति भी यहाँ से लागू होगी।

पत्रकार हरि शंकर जोशी ने हिन्दी प्रयोग को लेकर कई प्रश्न उठाये और कहा कि हिन्दी वालों को अपने भीतर झांकना चाहिए क्योंकि घर में जब हिन्दी प्रयोग होगी तभी वह आगे बढ़ेगी। उन्होंने प्रश्न किया कि हिन्दी में लिखने से परहेज किसे है? हिन्दी के साथ अन्य भाषाओं का भी प्रयोग हो, इस पर किसी को कोई आपŸिा नहीं है। उन्होंने राष्ट्रमण्डल खेलों में हिन्दी के प्रयोग को अनिवार्य ठहराया।

एडवोकेट मुनीष त्यागी ने कहा कि राजनीतिज्ञ नहीं चाहते कि हिन्दी लागू हो, क्योंकि हमारी मानसिकता गुलाम है। जब तक भाषाओं के लेन-देन की बात नहीं होगी तब तक हिन्दी आगे नहीं बढ़गी। हिन्दी के हिन्दीकरण-हिन्दुस्तानीकरण के लिए उसे सांस्कृतनिष्ठ नहीं बनाना चाहिए।

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के शिक्षा संकाय के संकायाध्यक्ष प्रो0 आई0 आर0 एस0 सिंधु ने कहा कि हिन्दी को लाने से हम अपने विकास की प्रक्रिया को कई गुना आगे बढ़ा सकते हैं। भाषा के विषय में कभी भी कट्टरता नहीं अपनानी चाहिए। हिन्दी को दौड़ाने के प्रयास करें लेकिन अंग्रेजी को टंगड़ मारकर गिरायें नहीं। प्रभात राय ने कहा कि भाषा की कट्टरता से काम चलने वाला नहीं है। बात बनेगी सही भाषा नीति से। डॉ0 असलम जमशेदपुरी ने कहा कि हिन्दी भारत की राजभाषा है यह उतना ही सत्य है, जितना कि सूरज का निकलना और उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें दिल्ली में प्रदर्शन करना चाहिए।

कार्यक्रम की सहयोगी संस्थाओं के रूप में दैनिक हिन्दुस्तान, दैनिक जागरण, दैनिक अमर उजाला, फैज-ए-आम डिग्री कॉलेज, मेरठ, मानस सेवा संस्थान, सांस्कृतिक परिषद्, वरिष्ठ नागरिक मंच सहित कई संस्थाओं ने राजभाषा समर्थन समिति की इस पहल का समर्थन किया।

कार्यक्रम का संचालन हिन्दी विभाग के शोध छात्र रविन्द्र राणा एवं डॉ0 विपिन कुमार शर्मा ने किया। अतिथियों का आभार कार्यक्रम के संयोजक डॉ0 नवीन चन्द्र लोहनी ने किया। इस अवसर पर सुमनेश सुमन ने हिन्दी के समर्थन में कविता भी सुनाई। कार्यक्रम में डॉ0 रवीन्द्र कुमार, डॉ0 गजेन्द्र सिंह, सीमा शर्मा, नेहा पालनी, डॉ0 आशुतोष मिश्र, अंजू, अमित कुमार, ललित सारस्वत, विवेक, सहित हिन्दी विभाग के छात्र-छात्राओं तथा शहर के वरिष्ठ नागरिकों पत्रकारों, वकीलों, शिक्षकों तथा विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने भाग लिया।



डॉ0 गजेन्द्र सिंह/विवेक सिंह/अमित कुमार

राजभाषा समर्थन समिति



No comments:

Post a Comment

आप सभी का मंथन विचार पत्रिका के इन्टरनेट संस्करण में स्वागत है..

"कैमरे के फ़ोकस में - मंथन पत्रिका और विभागीय गतिविधियाँ " को ब्लॉग के बायीं ओर लिंक सूची में देखें .......